rajbem
Exam Date & Admit Card केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण आदेश एवं योजनाएं

UGC UNIVERSITY EXAM GUIDELINES and college Exam 2021

Univeristy Grant commission Guidance for All State University and college Exam 2021

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोविड के चलते सभी राज्यो की विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों की परीक्षा के लिए UGC UNIVERSITY EXAM GUIDELINES जारी कर दी है।

UGC ने सभी विश्वविद्यालयो के वाइस चांसलर, कॉलेजों के प्रिंसिपल एवं राज्यो को मुख्य सचिव, उच्च शिक्षा सचिव को पत्र जारी कर गाइडलाइंस की पालना के लिए निर्देशित किया है।

COVID के चलते किस वर्ष की परीक्षा होंगी तथा किसकी नही एवं एकेडमिक कलेण्डर कब शुरू होंगा से जुड़े विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए है।

UGC ने गाइडलाइंस में बताया कि विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों की परीक्षा के लिए बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट एवं 10वी एवं 12 वी की परीक्षाओ के रद्द होने सहित सभी मामलों को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइंस तैयार की गई है।

UGC GUIDELINES FOR EXAMINATION

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने UGC UNIVERSITY EXAM GUIDELINES में बताया कि सत्र 2020-21 के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ऑनलाइन/ऑफलाइन या दोनों में से किसी भी माध्यम से 31 अगस्त से पूर्व करवानी होंगी।

अन्य वर्षों के लिए UGC ने बताया कि पिछले वर्ष के अंको, या सेमेस्टर के अंको, इंटरनल एसइमेन्ट के आधार पर अंक देकर उतीर्ण किया जाए।

इस सम्बन्ध में अन्य निर्णय सम्बन्धित सरकार के उच्च शिक्षा विभाग को गाइडलाइंस निकालकर करना होंगा।

UGC GUIDELINES FOR NEW SESSION

UGC ने गाइडलाइंस के साथ ही नए सत्र कब से होंगा तथा उसका कलेण्डर भी जारी किया है।

Guidelines के अनुसार सुप्रीम कोर्ट से प्राप्त निर्देशो के अनुरूप सभी बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 31 जुलाई से पूर्व जारी होंगे उन्ही के अनुरूप कलेण्डर जारी किया गया है।

GUIDELINES CALENDAR

गाइडलाइंस के अनुसार सत्र 2021-22 के प्रथम वर्ष में नए प्रवेश 30 सितम्बर से पहले होंगें तथा शेष रिक्त सीटों को 31 oct 2021 से पहले भर लिया जाएगा तथा दस्तावेज 31 दिसम्बर तक जमा हो सकेंगे।

01 OCT 2021 से नया सत्र पूर्ण रूप से शुरू हो जाएगा।

इसके साथ ही COVID की परिस्थितियों में आर्थिक स्थिति को देखते हुए UGC ने कहा कि रद्द होने वाले प्रवेश वाले अभ्यर्थियो की फीस न काटते हुए 31 OCT 2021 तक फीस रिफंड कर दी जाए।

UGC ने परीक्षा कैसे हो तथा कोरोना गाइडलाइंस की पालना कैसे हो के विषय मे उच्च शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी बताई है तथा वे इस इस पर नियम तय करेंगे।

UGC की गाइडलाइंस से उहापोह की स्थिति अब समाप्त हो गयी है आप नीचे दी गयी पीडीएफ से गाइडलाइंस को डाउनलोड कर सकते है।

Important Links

UGC GUIDELINES PDFClickhere
UGC OFFICIAL WEBSITEClickhere
Join Our TelegramClickhere

उक्त गाइडलाइंस के सम्बंध में आपका कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Related posts

RPSC RAS Admit Card 2021 – RAS Mains 2021

rajbem

RCDF AND DUSS BHARTI 2021 EXAM DATE, EXAM PATTERN AND ADMIT CARD

rajbem

Rajasthan University UG, PG Exam 2021 Time Table, Admit Card

rajbem