rajbem
Board Exam News

पंजाब शिक्षा विभाग का बड़ा निर्णय || लेवल 1 में से Bed वाले बाहर

Rajasthan Big News: राजस्थान हाई कोर्ट (High Court) ने रीट (REET) से पहले REET 2021 BED-BSTC MATTER बीएड (B.Ed) डिग्री धारकों के लेवल-1 का परिणाम जारी करने पर रोक लगा दी. जस्टिस संगीत लोढ़ा की खंडपीठ ने राजेन्द्र सिंह चोटिया व अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह रोक लगाई. हालांकि कोर्ट ने बीएड डिग्री धारकों को परीक्षा के लेवल-1 में शामिल होने से रोकने की मांग को नहीं माना.

पंजाब शिक्षा विभाग का बड़ा निर्णय, परीक्षा से 1 दिन पूर्व आज बड़ा निर्णय लेते हुए लेवल 1 में BED वालो को बाहर करते हुए सिर्फ BSTC धारियों को योग्य माना है।

नोट:-पंजाब शिक्षा विभाग द्वारा पंजाबी भाषा मे जारी आदेश के हिंदी भाषा मे सामान्य रूप से समझने के लिए इस हिंदी रूपांतरण सबसे नीचे दिया जा रहा है उसे अवश्य पढ़ लेवे।

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में 26 सितंबर को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 आयोजन किया गया है.

इस परीक्षा से पहले इसमें शामिल हो रहे करीब साढ़े 13 लाख बीएड डिग्री धारकों को राजस्थान हाई कोर्ट (High Court) से झटका लगा है.

हाई कोर्ट ने REET से पूर्व बीते शुक्रवार को REET 2021 BED-BSTC MATTER बीएड (B.Ed) डिग्री धारकों का लेवल-1 का परिणाम जारी करने पर अंतरिम रोक लगा दी है.

जस्टिस संगीत लोढ़ा की खंडपीठ ने राजेन्द्र सिंह चोटिया व अन्य की REET 2021 BED-BSTC MATTERयाचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह रोक लगाई है.

अब न्यायालय के अंतिम आदेश से पूर्व LEVEL 1 में बैठे BED अभ्यर्थियो का परिणाम जारी नही हो सकेगा।

हालांकि कोर्ट ने बीएड डिग्री धारकों को परीक्षा के लेवल-1 में शामिल होने से रोकने की मांग को नहीं माना है.

REET LEVEL1 एवं लेवल 2 की विषयवार क्या रहेगी कटऑफ एवं इस बार क्यो इतनी ज्यादा जाएगी रहेगी कटऑफ देखे विशेष कारण यहाँ पर :- clickhere

न्यायालय ने NCTE के 28 जून 2018 के नोटिफिकेशन को चुनौती दी गई है।

जिसमें NCTE ने BED डिग्री धारकों को तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल-1 के लिए पात्र माना था.

इसे चुनौती देते हुए BSTC अभ्यर्थियों की ओर से Advocate विज्ञान शाह व अन्य अधिवक्ताओं की ओर से कहा गया कि NCTE का NOTIFICATION पूरी तरह से गलत है.

Notification में कहा गया है कि bed धारक को नियुक्ति के बाद अगले 2 साल में एक छह माह का ब्रिज कोर्स करना होगा,

लेकिन सवाल यह है कि क्या केवल ब्रिज कोर्स करने से bed धारक वे योग्यता अर्जित कर सकते है, जो BSTC के अभ्यर्थी 2 साल में हासिल करते हैं.

REET 2021 में लेवल 1 एवं लेवल 2 के विषयवार कितने होंगे पद देखे जानकरी यहां पर :- clickhere

बीएड डिग्री धारकों के पास उच्च योग्यता:-
अपनी बहस में BED धारकों की ओर से पैरवी कर रहे advocate रघुनंदन शर्मा व अन्य अधिवक्ताओं ने कहा कि bed डिग्री धारक bstc से उच्च योग्यता रखते हैं.

ऐसे में उच्च योग्यता वालों को कैसे एक ही प्रकृति की परीक्षा में शामिल होने से रोका जा सकता है.

वहीं advocate ने तर्क दिया कि NCTE का गठन ACT के तहत हुआ है. वह एकेडमिक अथॉरिटी है

REET 2021 के पदों में होंगी बढ़ोतरी…50 हजार हो सकती है पदों की संख्या देखे विस्तृत जानकारी:- CLICKHERE

ऐसे में उसी के नियम रीट भर्ती परीक्षा में लागू होने चाहिए.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने NCTE का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद भी रीट विज्ञप्ति में लेवल-1 में बीएड धारकों को शामिल नहीं किया था, जो पूरी तरह से गलत था.

गौरतलब है कि 5 फरवरी 2021 को हाई कोर्ट के अंतरिम आदेश से ही बीएड धारकों को लेवल-1 में फॉर्म भरने की अनुमति दी गई थी

पंजाब शिक्षा विभाग के आदेश का हिंदी रूपांतरण:-

शिक्षा निदेशालय पंजाब ने पंजाब में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की परीक्षा के लेवल 1 के लिए बीएड कल्ड योग्य नही माना है।

सहायक निदेशक शिक्षा निदेशालय ने सार्वजनिक सूचना पत्र जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी है।

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी पत्र में कहा कि पंजाब में शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के पदों पर विज्ञप्ति जारी कर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए।

विज्ञप्ति में लेवल 1 के लिए सिर्फ BSTC(पंजाब में जिसे ETT कहा जाता है) योग्यता रखी गयी थी।

लेकिन कुछ अभ्यर्थियो ने इस मामले को लेकर पंजाब उच्च न्यायालय में विभिन्न याचिका लगाई जिनका जिक्र आज के आदेश में किया गया है।

उक्त में से हरविंदर सिंह बनाम पंजाब राज्य की सुनवाई में न्यायालय ने बीएड के अभ्यर्थियो को सिर्फ फॉर्म भरवाने के आदेश दिए थे।

इसके बाद हरविंदर सिंह बनाम पंजाब राज्य एवं अन्य अनेकों याचिकाओं पर 14 OCT 2021 को न्यायालय में सुनवाई हुई लेकिन न्यायालय ने अपने पूर्व के आदेश के अतिरिक्त कोई नवीन आदेश नही दिया है।

इसके अतिरिक्त परीक्षा में बैठने के मामलों पर लगी कुछ याचिकाओं की सुनवाई भी 14 OCT 2021 को थी लेकिन न्यायालय ने उन पर भी कोई आदेश नही दिया है।

इस आधार पर यह तय हो गया है की पंजाब उच्च न्यायालय ने किसी भी याचिका में परीक्षा में बैठने की अनुमति हेतु किसी भी प्रकार का कोई अंतरिम आदेश नही दिया है

इसलिए बीएड वाले अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पात्र नही है।

शिक्षा निदेशालय ने अपने सार्वजनिक सूचना पत्र में कहा कि पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लेवल 1 में बीएड वाले पात्र नही है तथा निम्नलिखित योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी ही पात्र होंगे।

Should have passed 10+2 from a recognized board or institute Should Posses two year elementary teacher training course from a recognized university or institute or Two year diploma in elementary education.

इसके अतिरिक्त किसी भी योग्यता वाले अभ्यर्थी पात्र नही होंगे।

पंजाब शिक्षा विभाग के पत्र को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए:- clickhere

Leave a Comment

Related posts

CBSE 12TH BOARD RESULT 2021 BY ROLL NUMBER

rajbem

Rajasthan 12th Board Result 2021 Check Result Here

rajbem

CBSE 10TH BOARD RESULT 2021 By Roll Number

rajbem