Subscribe Us

राजस्थान पटवार भर्ती के नियमो में हुआ संसोधन....योग्यता....परीक्षा पैटर्न....पाठ्यक्रम में भी हुआ संसोधन.....यहाँ से डाउनलोड करने नवीनतम चयन पैटर्न

जयपुर
राजस्थान सरकार में होने वाली पटवार भर्ती के नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं जिसके संशोधन के आदेश जारी हो चुके हैं....राजस्थान राजस्व सेवा नियम 2019 के तहत जारी नए नियमो के अनुरूप अब राजस्थान में करीब 4 हजार पदों पर पटवार भर्ती की विज्ञप्ति इसी माह जारी हो जाएगी।
राजस्थान राजस्व सेवा संसोधित नियम 2019 को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                        clickhere
सेवा नियमो में योग्यता....चयन प्रकिया....पाठ्यकम्र के बदलाव के चलते भर्ती की विज्ञप्ति जारी नही हो पा रही थी लेकिन नवीनतम नियमो के अनुरूप भर्ती होंगी।
न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक आवश्यक:-
पटवार भर्ती के पदों पर आवेदन के लिए अब न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक आवश्यक होगी राजस्थान राजस्व सेवा संशोधित नियम 2019 के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति न्यूनतम स्नातक पास हो इसके साथ ही कंप्यूटर में आवश्यक डिग्री या डिप्लोमा से संबंधित नियमों में भी बदलाव किया गया है जिसके लिए आदेश जारी कर उपयुक्त डिग्री एवं डिप्लोमा की सूची भी जारी की है।
शैक्षणिक योग्यता संसोधन आदेश एवं मान्य कंप्यूटर डिप्लोमा/डिग्री की लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                         clickhere
कंप्यूटर डिग्री को लेकर हुआ था विवाद:-
पटवार भर्ती 2015 में कंप्यूटर योग्यता को लेकर विवाद उत्पन्न हुए थे जिसमें न्यायालय में 300 से अधिक रिट दायर के चलते भर्ती में देरी आयी थी....जिसके चलते अब कंप्यूटर योग्यता में भी बदलाव किया गया है जिसमें अब बीटेक 3 अभ्यर्थियों कम्प्यूटर योग्यता में  शामिल किया गया है।
पटवार के मान्य डिप्लोमा की लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                          clickhere
अब एक परीक्षा से होंगा चयन:-
नए नियमों के अनुसार अब पटवार भर्ती के पदों पर चयन दो परीक्षाओं से नही होकड लिखित(ऑब्जेक्टिव) परीक्षा के एक चरण से ही होगा जिसके लिए परीक्षा का पैटर्न समय एवं अन्य मापदंड नवीनतम रूप से निर्धारित कर दिए गए हैं जिसके अनुसार पटवार भर्ती की परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे.... प्रश्नों की संख्या अधिक होने पर उनका अनुपातिक निर्धारण भी सेवा संशोधित नियमों में कर दिया गया है जिसमें विषय वार पूछे जाने वाले प्रश्नों की आनुपातिक रूप से न्यूनतम निर्धारण किया गया है परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा एवं 1/3 की नेगेटिव मार्किंग होगी।
पटवार लिखित परीक्षा के संसोधित पैटर्न एवं विषयवार पूछे जाने वाले प्रश्नों सहित नवीनतम पैटर्न को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                       clickhere
इसके साथ ही संसोधित नियमो में परीक्षा का पाठ्यकम्र भी निर्धारित किया गया है...परीक्षा पैटर्न के अनुरूप विषयवार विषयों के पाठ्यक्रम का निर्धारण भी कर दिया गया है।
पटवार भर्ती के नए नियमो के अनुरूप जारी विषयवार सेलेब्स को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                        clickhere


पटवार भर्ती की महत्वपूर्ण सूचनाओं एवं नोट्स के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर जाए।
                      CLICKHERE

पटवार भर्ती की महत्वपूर्ण सूचनाओं एवं नोट्स के लिए facebook ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर जाए।
                    clickhere

Post a comment

2 Comments