Subscribe Us

पुलिस उत्तरकुंजी पर आपत्ति दर्ज करवाने से पहले इन नियमो को अवश्य पढ़ लेवे अन्यथा मान्य नही होगी आपत्ति, इस तरीके से लगाये आपत्ति

Jaipur
राजस्थान पुलिस विभाग द्वारा प्रदेश भर में 13000 से अधिक कॉन्स्टेबल के पदों पर 14 एवं 15 जुलाई को 4 पारियों में आयोजित की गई परीक्षा की अधिकारी उत्तर कुंजी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है इसके साथ ही आज दिनांक 20 जुलाई 2018 से 22 जुलाई 2018 रात्रि 12:00 बजे तक उत्तर कुंजी से संबंधित ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करवाने के लिए लिंक सक्रिय कर दी है लेकिन आपत्ति दर्ज करवाने के लिए विभाग ने कुछ नियम भी बताए हैं यदि आप किसी प्रश्न पर आपत्ति लगाने जा रहे हैं तो इन नियमों को अवश्य पढ़ लें अन्यथा आपकी लगाई हुई आपकी सीधी खारिज मानी जाएगी।
आपत्ति लगाने से पूर्व कृपया  लगाने से पूर्व कृपया अपनी पारी की उत्तरकुंजी को पूर्ण सही तरीके से अवश्य देख लेवे कही आप गलत तरीके से आपत्ति तो नही लगा रहे है।
चारो पेपर की उत्तरकुंजी को डाउनलोड करने ले लिए इस लिंक पर जाए।
      http://www.Police.answer_download.pdf
आपत्ति लगाने के लिए विभाग द्वारा जारी की गयी इस लिंक पर जाए एवं आप अपने रोल नम्बर एवं ऍप्लिकेशन नम्बर प्रविष्ट करके लॉगिन करे।
    https://cdn.digialm.com//EForms.com
जिसके बाद आपको नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपकी जानकारी, उत्तरकुंजी एवं आपत्ति की विंडो दिखेगी।
आपत्ति उसी प्रश्न पत्र पर लगाये जो आपने दिया है अन्य पर लगाकर अपना समय खराब न करे।
उसके बाद आप प्रश्न पत्र का चयन करें(ध्यान रहे यह सबसे महत्वपूर्ण है आप पहले देख लेवे की जिस प्रश्न पत्र का चयन किया है वो सही है या किसी दूसरी पारी का है।)
इसके बाद प्रश्न संख्या का चयन करें जिस पर आप आपत्ति लगाना चाहते है।
इसके बाद आप आपत्ति का कारण का चयन करें(विंडो में आपको 5 से 6 कारण दिखेंगे जैसे प्रश्न गलत है, प्रश्न स्पष्ठ नही है, प्रश्न के 1 से अधिक उतर सही है एवं अन्य इनमे से आप सही विकल्प का चयन करें।
इसके बाद सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है कि आप आपत्ति का विस्तृत विवरण सिर्फ अंग्रेजी में ही देवे, हिंदी भाषा मे दर्ज आपत्ति पर विचार नही किया जाएगा इस बात का अवश्य ध्यान देवे इस सम्बंध में अंग्रेजी के वयक्ति से राय अवश्य ले लेवे।
इसके बाद सम्बन्धित प्रूफ का डोकोमेंट अपलोड करें ध्यान रखे भाग B एवं c अर्थात सामान्य ज्ञान के प्रश्नों में ऑथेंटिक किताब का ही उपयोग करे एवं किताब का नाम,लेखक का नाम, वर्ष ,पब्लिकेशन का नाम आवश्य लिखें। भाग A के लिए आप अपने स्तर पर प्रश्न का ठोस हल करके कारण सहित अपलोड कर सकते है।
जिन प्रश्नों के भाषा,या चित्र से जुड़ी समस्या है उनके लिए आप प्रश्न अस्पष्ठ विवरण का चयन करें तो बेहतर रहेगा।
सभी बिंदुओं का ध्यान रखते हुए उन्ही प्रश्नों पर लगाये जो वास्तविक रूप से आपको गलत लगते है बेवजह की आपत्ति लगाकर समय एवं आप की स्टेटस को खराब न करे।
आपत्ति लगाने की लिंक एक्टिव हो चुकी है आप नीचे दी जारी लिंक पर जाकर आपत्ति लगा सकते है
  https://cdn.digialm.com//EForml.com
नोट:-आपत्ति दर्ज करने की लिंक 22 जुलाई रात्रि 11:59 तक ही एक्टिव रहेगी।

Post a comment

0 Comments